पॉलीहाउस क्या है ? इसके क्या क्या फायदे है | Polyhouse Farming Subsidy in Hindi

 Polyhouse Farming Subsidy - नमस्कार प्यारे किसान भाई, ज्यादातर किसानों की फसलें खराब हो जाती है। हम अपने किसान भाइयों को एक ऐसी तकनीक से परिचित कराने जा रहे हैं, जिससे न केवल हमारे किसान भाइयों को कुछ नया सीखने में मदद मिलेगी। खेती बाड़ी और सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे.

  • पॉलीहाउस क्या है ? (What is polyhouse)
  • पॉलीहाउस में खेती कैसे शुरू कर सकते हैं ? (How to start farming in polyhouse)
  • पॉलीहाउस खेती में कितना खर्चा आता है ? (How much does polyhouse farming cost)
  • पॉलीहाउस खेती में सब्सिडी का लाभ (Benefits of subsidy in polyhouse farming)

पॉलीहाउस क्या है ? (What is polyhouse)



पॉलीहाउस एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा किसान अस्थायी रूप से अपनी फसलों को नष्ट होने से बचा सकते हैं। पोली हाउस की मदद से आप एक साल में किसी भी अस्वाभाविक फसल को उगा सकते हैं। यदि आप पॉलीहाउस के बिना फसल उगाते हैं, तो आप मौसम में फंस जाते हैं। आप सही मौसम में केवल एक उपयुक्त फसल ही उगा सकते हैं, लेकिन यदि आप पॉलीहाउस का सहारा लेते हैं, तो आप किसी भी मौसम में कोई भी फसल उगा सकते हैं। आप मौसम की पकड़ से मुक्त हैं। आजकल, यह तकनीक बहुत लोकप्रिय हो रही है। बिना किसी नुकसान के हमारी फसलों को बचाने के लिए, हमारे किसान भाइयों का रुझान तेजी से पॉलीहाउस की ओर बढ़ रहा है।

पॉलीहाउस में खेती कैसे शुरू कर सकते हैं ? (How to start farming in polyhouse)

यदि पॉलीहाउस के लाभों के बारे में जानने के बाद, इस दिशा में आपकी प्रवृत्ति भी बढ़ रही है, तो आप राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड या राष्ट्रीय बागवानी मिशन के विभाग से संपर्क करके इस संबंध में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। ये भारत सरकार की दो एजेंसियां ​​हैं जो पॉलीहाउस के संदर्भ में आपकी मदद कर सकती हैं।

पॉलीहाउस खेती में कितना खर्चा आता है ? (How much does polyhouse farming cost)

हम पॉलीहाउस बनाने की लागत के बारे में बात करते हैं, तो बाजार में विभिन्न प्रकार के पॉलीहाउस हैं, जिनके अनुसार वे निश्चित हैं, लेकिन पॉलीहाउस के निर्माण में औसतन एक पॉलीहाउस के निर्माण में औसतन 56 लाख रूपए से लेकर 60 लाख रूपए तक का खर्चा आ सकता है. कीमत इससे भी ज्यादा आगे जा सकती है.

पॉलीहाउस खेती में सब्सिडी का लाभ (Benefits of subsidy in polyhouse farming)

यदि हमारा कोई किसान भाई पोली हाउस की सुविधा प्राप्त करने में आर्थिक रूप से अक्षम है, तो आप इसके लिए सरकार से वित्तीय सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने पॉलीहाउस खरीदने के लिए कई योजनाएं चलाई हैं, जिसके तहत आप पॉलीहाउस की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि सरकार ने पॉलीहाउस प्राप्त करने के लिए किसानों को 50% तक सब्सिडी प्रदान की है।

Post a Comment

Please do not any spam in the comment box.

और नया पुराने