खुशखबरी : टैक्टर खरीदने पर सरकार देगी 1 लाख रुपए तक Subsidy, जाने कैसे लाभ | Tractor Subsidy Scheme In Uttar Pradesh In Hindi

खुशखबरी : टैक्टर खरीदने पर सरकार देगी 1 लाख रुपए तक Subsidy, जाने कैसे लाभ | Tractor Subsidy Scheme In Uttar Pradesh In Hindi

Tractor Subsidy Scheme - नमस्कार प्यारे किसान भाई, आज की पोस्ट में हम Tractor Scheme के बारे में बताने वाले है अगर आप किसान है और एक New Tractor खरीदना चाहते है तो इसे अंत तक जरूर पढ़े और योजना का पूरा लाभ ले। 

Tractor Subsidy Scheme In Uttar Pradesh In Hindi


केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय समय पर किसानो की आय में वृद्धि करने के लिए अनेक योजनाए लेकर आती रहती है। खेती बाड़ी के कार्य के लिए Tractor सबसे महत्वपूर्ण यंत्र है। Tractor में अन्य उपकरण जोड़ कर खेती के कार्य को आसान बनाया जा सकता है। Tractor किसानो की श्रम और मजदूरी दोनों की बचत करता है। वर्तमान समय में अधिकतर किसान Tractor की मदद से ही खेती कर रहे है। लेकिन कई किसान आर्थिक रूप से कमजोर होते है जिस कारण Tractor खरीद नहीं पाते है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने Tractor पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। 

किसानो को यह सब्सिडी राज्य सरकार अपने निर्धारित नियमानुसार प्रदान करती है। सरकार द्वारा Tractor पर लगभग 25 - 50 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है। Tractor खरीद पर अलग अलग राज्यों में अलग अलग सब्सिडी है तो चलिए जानते है किस राज्य में कितनी सब्सिडी मिल रही है। 

उत्तर प्रदेश में Tractor पर सब्सिडी 

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले किसान है तो आप नए Tractor खरीदने पर 30 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ ले सकते है। सब्सिडी का लाभ उद्यान विभाग द्वारा दिया जा रहा है। सामान्य किसानों के लिए 20 HP तक Tractor खरीदने पर 75 हजार रूपये और अनुसूचित किसानो के लिए 1 लाख रूपये तक की सब्सिडी दी जाती है। 
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पहले इस योजना में 1.5 लाख की सब्सिडी दी जाती थी लेकिन इस वर्ष इस सब्सिडी को कम कर दिया गया है। अब उद्यान विभाग द्वारा Tractor के साथ 8 HP के पॉवर टीलर पर सब्सिडी 50 से घटाकर 40 हजार रूपये कर दी गई है इसका लाभ लेने के लिए किसान 30 नवम्बर 2021 से पहले आवेदन कर सकते है। 

मध्य प्रदेश में Tractor पर सब्सिडी 

मध्य प्रदेश के किसानो के लिए Tractor खरीदने पर राज्य सरकार द्वारा 50 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है। यह योजना केवल छोटी जोत वाले के लिए ही है। इसलिए इस योजना का लाभ केवल जरूरतमंद लोग ही उठा सकते है। इस योजना में सबसे अधिक महिला किसान, जनजाति और अनुसूचित जाती के किसानो के लिए पहली प्राथमिकता है। 

झारखण्ड में Tractor पर सब्सिडी 

झारखण्ड में राज्य सरकार कृषि यांत्रिकरण योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूह को 80 प्रतिशत तक सब्सिडी मुहैया कराई जा रहे है। इस योजना के तहत मिनी Tractor के साथ रोटावेटर, पावर टिलर समेत अन्य सहायक उपकरण दिए जा रहे है। 

हरियाणा में Tractor पर सब्सिडी 

हरियाणा सरकार द्वारा प्रदूषण रहित खेती करने के लिए इलेक्ट्रिक Tractor खरीदने पर 25 प्रतिशत तक सब्सिडी मुहैया करा रही है। राज्य सरकार ने 600 किसानो को इलेक्ट्रिक Tractor पर सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान को 30 सितम्बर से पहले बुकिंग करना होगा। 

नए ट्रैक्टर पर सब्सिडी लेने के लिए जरुरी दस्तावेज 

  • जमींन के कागजात 
  • आधार कार्ड 
  • बैंक पासबुक 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

नए ट्रैक्टर पर सब्सिडी लेने के लिए जरुरी शर्ते और नियम 

  • यह योजना केवल सीमांत और छोटे किसान के लिए है। 
  • सबसे पहले आपको सब्सिडी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा 
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले किसान पिछले 7 साल में Tractor नहीं ख़रीदा होना चाहिए 
  • किसान के पास खुद की जमींन नाम होनी चाहिए। 
  • एक किसान इस योजना से सिर्फ एक Tractor खरीद सकता है। 
  • एक परिवार में सिर्फ एक ही आवेदन कर सकता है। 
  • किसान Tractor या कृषि यंत्र से जुडी अन्य किसी योजना से जुड़ा नहीं होना चाहिए। 

आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण लिंक 


उत्तर प्रदेश (UP)  - Click Here 

मध्य्प्रदेश (MP) - Click Here 

अगर आप सरकारी योजना या खेती बाड़ी की जानकारी पाना चाहते है तो Telegram पर जुड़ सकते है इस योजना में किसी प्रकार की समस्या है तो आप हमे कमेंट कर बता सकते है। 

Post a Comment

Please do not any spam in the comment box.

और नया पुराने