-->

Krishi Yantra Yojana 2023 : अब कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को मिलेगी 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, जानें पूरी खबर

0

Krishi Yantra Yojana 2023 : अब कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को मिलेगी 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, जानें पूरी खबर


Krishi Yantra Yojana 2023 - आज के समय में खेती को उन्नत और सरल बनाने के लिए तरह-तरह की आधुनिक तरीकों का प्रयोग किया जा रहा है. जो किसान आज के दौर में भी इन आधुनिक तरीकों को अपनाने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं सरकार उनके लिए कई तरह की योजनाओं को संचालित करती है. आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2023 के बारे में बताने जा रहे हैं.




सरकार किसानों के लिए समय-समय पर कुछ ऐसी योजनाओं को लागू किया करती है जिनकी सहायता से किसान अपने कृषि संबंधी कामों को आसान बना सकते हैं. भारत में कृषि क्षेत्र के लिए भी सरकार बहुत ही ज्यादा सक्रीय भूमिका निभाती रहती है. इस क्षेत्र के विकास के लिए वर्तमान में राज्य और केंद्र सरकारें बहुत सी योजनाओं को चला कर किसानों को कृषि क्षेत्र में प्रोत्साहित करती रहती हैं. आज हम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एक ऐसी योजना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से किसानों को खेती करना और भी आसान हो जाएगा.


कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2023

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खेती को किसानों के लिए और अधिक सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए उत्तर प्रदेश कृषि उपकरण सब्सिडी योजना को संचालित कर रही है. यह योजना किसानों को कृषि से जुड़े आधुनिक यंत्रों की खरीद में सहायक सिद्ध होगी. इस योजना के माध्यम से किसानों को बहुत ही कम दाम में कृषि यंत्रों को उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए सरकार किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद के समय सब्सिडी प्रदान करेगी


जिसके द्वारा किसान कम दाम पर ही इन यंत्रों को खेती के लिए खरीद सकेंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को उत्तर प्रदेश सरकार की अधिकारिक वेबसाईट पर जाकर एक टोकन को अप्लाई करना होगा जिसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.


50 प्रतिशत तक मिलेगी सब्सिडी

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि सरकार इस योजना के लिए 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है. सरकार की मानें तो यह योजना किसानों के हित में तो है ही लेकिन इसका सीधा प्रभाव खाद्यान्न उत्पादन की वृद्धि पर भी पड़ेगा. सरकार के आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश में अभी भी बहुत से किसान कृषि यंत्रों की कमी के कारण खेती को समय से नहीं कर पाते हैं जिसका सीधा प्रभाव फसल के उत्पादन पर पड़ता है. उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार यह योजना कृषि क्षेत्र में एक बड़ी क्रांतिकारी योजना साबित होगी.


सब्सिडी क्या होती है ?

सब्सिडी (Subsidy) एक आर्थिक अनुदान होता है जो सरकार या अन्य संगठन द्वारा उत्पादन या सेवा की कीमत में कटौती के रूप में प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य निम्नलिखित हो सकता है:

सामाजिक और आर्थिक उत्थान: सब्सिडी उन वर्गों के लिए प्रदान की जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं और विशेष सेवाओं या उत्पादों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होते। यह उन लोगों को लाभ पहुंचाने में मदद करता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।


उत्पादन को बढ़ावा: कई बार, किसी विशेष उत्पाद की उत्पादन या वितरण को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार उत्पादकों को सब्सिडी प्रदान करती है। इससे उत्पादक कम लागत पर उत्पादन कर सकते हैं और उत्पादों की कीमत को कम रख सकते हैं, जिससे उनकी बिक्री बढ़ती है।

सामर्थ्य विकास: किसी विशेष क्षेत्र के विकास और प्रोत्साहन के लिए भी सरकार सब्सिडी प्रदान करती है। इससे कुशलता और प्रदर्शन में सुधार होता है, 

हाँ, भारत में कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाती है। केंद्रीय सरकार और राज्य सरकारें यंत्रों की खरीद पर किसानों को सब्सिडी प्रदान करती हैं। इसका उद्देश्य किसानों को उच्च कृषि उत्पादन के लिए उन्नत और अद्यतन यंत्रों के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करना है।


सब्सिडी की राशि की गणना यंत्र के प्रकार और क्षमता पर आधारित होती है, जिसमें किसानों को यंत्र की खरीद में उन्नतीकरण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसका प्रमुख उद्देश्य है कृषि उत्पादकता में सुधार, कामगारी की बढ़ोतरी, उत्पादकता की वृद्धि, कम खर्च पर उपयोगशील और पर्यावरण से सुस्थ कृषि यंत्रों के प्रयोग को प्रोत्साहित करना है।

सब्सिडी की दर में बदलाव करने के लिए समय-समय पर सरकार नीतियों को बदलती रहती है और इसे बजट के माध्यम से आम बजट या कृषि बजट में आलोचित किया जाता है। कृषि सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए कसानों को अपने स्थानीय कृषि विभाग या सरकारी प्राथमिक कृषि सहायता केंद्र से संपर्क करना चाहिए।


सब्सिडी योजना का नाम उत्तर प्रदेश कृषि सब्सिडी योजना
संचालित करने वाला प्रदेश उत्तर प्रदेश
उद्देश्य कम दाम पर कृषि यंत्रों को उपलब्ध कराना
आवेदन हेतु माध्यम ऑनलाइन
लेख लिंक Click Here
आवेदन हेतु वेबसाईट Click Here
सरकारी योजना के लिए टेलीग्राम पर जुड़े Click Here
Tags

Post a Comment

0Comments

Please do not any spam in the comment box.

Post a Comment (0)